Exercise karte waqt time bachaiye

आज कल के busy life में हमारे पास workout यानी exercise करने का ज्यादा समय नहीं होता । आज हम आपको कुछ ऐसे tips बता रहें है जो आपको exercise करते वक़्त समय बचाने में मदद करेंगे ।

१. एक प्लान बनायें – काफी बार हम बिना किसी प्लान के gym चले जाते है और हमें वहाँ जाकर समाज नहीं आता की कौनसा exercise करें । cardio करूँ या weights । यही सोचते सोचते जिस exercise को करने के लिए ३० मिनट काफी था १ घंटे निकल जाता है । gym जाते समय यह चीज़े जानकर जाएँ ।
कितनी देर warm up करेंगे ।
आज कौन कौन से excerises करेंगे ।
कितने sets और repetitions करेंगे ।
कितना वज़न उठाएंगे ।

२. कम exercises करें
नए लोग एक गलते कर बैठते है । अगर उन्हें अपने biceps बढ़ाना हो तो वह biceps से जुड़े १०-१५ exercises कर लेंगे । ऐसा नहीं करना चाहिए । एक muscle group पर इतने exercises से अच्छा है ३ -४ exercises करें और अगली बार जब जाएँ तो पहले से थोड़ा ज्यादा वज़न उठाने की कोशिश करें ।

३ अच्छी तरह से warm up करें – normally हम warm up करते समय १५ minute treadmill पर दौड़ेंगे । फिर जिसे वहां पहचानते है उनसे कुछ देर बात करेंगे । हम इससे बेहतर कर सकते है । रोज़ १५ मिनट treadill करने से अच्छा कुछ दिन treadmill की जगह यह करें ।
कुछ minute lunges करें
कुछ minute squats करें
कुछ minute bear crawl करें
कुछ minute medicine ball exercise करें

४ distractions को कम करें – काफी लोग gym में exercise break के वक़्त बैठ कर facebook के posts scroll करते है । हमें इस दौरान अपनी सांस पर ध्यान रखना चाहिए । वैसे अगर आप पूरी मेहनत से exercise कर रहें हैं तो आपका ध्यान नहीं भटकेगा ।

५ एक time limit set करें – अगर आपके exercise काफी देर तक खीच रहें है तो एक timer लगा कर exercise करें । अपना exercise उस time के अंदर ख़तम करने की कोशिश करें । इससे आपका time waste नहीं होगा ।

६ Wait मत कीजिये – काफी बार ऐसा होता है की आप कोई exercise करना चाहते है पर उसके लिए जो equipment चाहिए उसे कोई और इस्तेमाल कर रहा है । जैसे bench press । अगर कोई barbell लेकर bench press कर रहा है और आपको भी वही करना है तो उसके ख़तम होने तक barbell के लिए wait करने से अच्छा है की आप dumbells उठा ले और bench press करें या floor press कर लीजिये । इससे आपके कीमती समय का सदुपयोग होगा ।

Leave a Reply