Daad ke gharelu upay in hindi

दाद एक fungal infection है जो त्वचा , नाखून और खोपड़ी पर दिखाई देता है । यह शरीर के अलग अलग हिस्सों में हो सकता है । यह गंभीर बिमारी नहीं । बच्चों में इसके होने के ज्यादा संभावना है । दाद अलग अलग तरह के होते है ।
यह एक से दुसरे को चुने से फैल भी सकता है । हम कुछ घरेलु उपाय बता रहें है । ध्यान रहे की अगर आपका दाद बहुत बढ़ गया हो तो अपने डॉक्टर को तुरंत ही दिखाएं ।

1. चाय के पेड़ की तेल– चाय के पेड़ की तेल को दिन में ३ बार एक cotton के कपडे के ज़रिये दाद पर लगाएं ।

2. लहसुन – लहसुन का छिलका निकालें और उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काटें या फिर पेस्ट बनाये और दाद पर लगाएं और एक bandage से बाँध दें । लहसुन से बहुत जलन होगी | इससे ज़्यादा देर तक न रखें | १५ – २० minutes तक रखें | अगर आपकी त्वचा बहुत ही कोमल sensitive है और लहसुन की जलन सेह नहीं पा रही तो बाकी उपाय कीजिये

3. नारियल तेल – नारियल तेल को रातभर दाद पर लगा कर सोएं और सुबह धो दें ।


4. हल्दी – हल्दी के juice को एक cotton के कपडे के ज़रिये दाद पर लगाएं । दिन में इसे ३ बार लगाएं हर दिन जब तक आपका दाद चला नहीं जाता ।

5. एलो वेरा – एलो वेरा के जेल को दाद पर रात भर लगा कर सोये । सुबह उठने पर धो दें । हर दिन ऐसा करें जब तक दाद चला नहीं जाता ।

6. नीम का तेल – थोड़ा सा नीम का तेल ले और उसे दाद वाले हिस्से पर लगाएं दिन में १ से २ बार । नीम का तेल बोहुत ही strong होता है इसलिए इसे संभल कर इस्तेमाल करें । कुछ लोगों की त्वचा नीम के तेल को सह नहीं पाती और उन्हें जलन होने लगती है । अगर आपकी त्वचा इसे सह नहीं पाती तो नीम के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाए ताकि इससे नीम के शक्ति थोड़ी से कम हो जाए और आपको जलन न हो ।
You can get tea tree oil from here

Leave a Reply