Category Archives: सेहत – Health [Blogs]

क्या आप काफी बार अपने कान का मैल यानी ear wax, cotton के swab से साफ़ करते है ?

kaan-ka-mail-wax

क्या आप काफी बार अपने कान का मैल यानी ear wax, cotton के swab से साफ़ करते है ?
अगर हां तो यह सही नहीं है ।

cotton swab कान के मैल को अंदर push करते है । यह हमारे कान के पर्दों को हानि पहुंचा सकता है ।
कान का मेल कान के लिए अच्छा होता है । यह बहार की हानिकारक चीज़ों को कान के अंदर पहुँचने से रोकता है jaise keede, paani | असल में तो कान के मैल को निकलना ही नहीं चाहिए । जब यह बहुत बढ़ जाता है तो अपने आप ही बहार आ जाता है काफी बार सोते वक़्त । हाँ अगर बहुत ही ज्यादा अगर मैल बढ़ गया हो तो किसी doctor के पास जाकर निकलवा लें । पर आम तौर पर कान के मैल यानी ear wax को निकालने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ती

exercise करते वक़्त समय बचाइए

आज कल के busy life में हमारे पास workout यानी exercise करने का ज्यादा समय नहीं होता । आज हम आपको कुछ ऐसे tips बता रहें है जो आपको exercise करते वक़्त समय बचाने में मदद करेंगे ।

१. एक प्लान बनायें – काफी बार हम बिना किसी प्लान के gym चले जाते है और हमें वहाँ जाकर समाज नहीं आता की कौनसा exercise करें । cardio करूँ या weights । यही सोचते सोचते जिस exercise को करने के लिए ३० मिनट काफी था १ घंटे निकल जाता है । gym जाते समय यह चीज़े जानकर जाएँ ।
कितनी देर warm up करेंगे ।
आज कौन कौन से excerises करेंगे ।
कितने sets और repetitions करेंगे ।
कितना वज़न उठाएंगे ।

२. कम exercises करें –
नए लोग एक गलते कर बैठते है । अगर उन्हें अपने biceps बढ़ाना हो तो वह biceps से जुड़े १०-१५ exercises कर लेंगे । ऐसा नहीं करना चाहिए । एक muscle group पर इतने exercises से अच्छा है ३ -४ exercises करें और अगली बार जब जाएँ तो पहले से थोड़ा ज्यादा वज़न उठाने की कोशिश करें ।

३ अच्छी तरह से warm up करें – normally हम warm up करते समय १५ minute treadmill पर दौड़ेंगे । फिर जिसे वहां पहचानते है उनसे कुछ देर बात करेंगे । हम इससे बेहतर कर सकते है । रोज़ १५ मिनट treadill करने से अच्छा कुछ दिन treadmill की जगह यह करें ।
कुछ minute lunges करें
कुछ minute squats करें
कुछ minute bear crawl करें
कुछ minute medicine ball exercise करें

४ distractions को कम करें – काफी लोग gym में exercise break के वक़्त बैठ कर facebook के posts scroll करते है । हमें इस दौरान अपनी सांस पर ध्यान रखना चाहिए । वैसे अगर आप पूरी मेहनत से exercise कर रहें हैं तो आपका ध्यान नहीं भटकेगा ।

५ एक time limit set करें – अगर आपके exercise काफी देर तक खीच रहें है तो एक timer लगा कर exercise करें । अपना exercise उस time के अंदर ख़तम करने की कोशिश करें । इससे आपका time waste नहीं होगा ।

६ Wait मत कीजिये – काफी बार ऐसा होता है की आप कोई exercise करना चाहते है पर उसके लिए जो equipment चाहिए उसे कोई और इस्तेमाल कर रहा है । जैसे bench press । अगर कोई barbell लेकर bench press कर रहा है और आपको भी वही करना है तो उसके ख़तम होने तक barbell के लिए wait करने से अच्छा है की आप dumbells उठा ले और bench press करें या floor press कर लीजिये । इससे आपके कीमती समय का सदुपयोग होगा ।

ब्राह्मी तेल के फायदे

brahmi tel ke fayde

१. आराम प्रदान करता है – यह कई तरह के दर्दों से राहत देता है जैसे सर दर्द , कमर दर्द , घुटनो में दर्द। सर, घुटने और कमर दर्द हो तो इससे हलकी मालिश कीजिये ।

२ तनाव काम करता है – एक study के अनुसार ब्राह्मी तेल सर पर लगाने से यह stress harmones को कम करता है जिससे तनाव काम होता है और mood अच्छा होता है ।

३ यादाश्त अच्छी करता है – सर पर लगाने से यह आपका ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और अगर आपको चीज़ें भूलने की आदत है तो उसमे सुधार लाने में भी यह मददगार पाया गया है ।

४ अच्छी नीदं आने में मदद करता है – अगर आपको जल्दी नींद नहीं आती तो ब्राह्मी तेल सर पर लगाकर सोयेंगे तो नींद अच्छी आएगी ।

५ बाल के अच्छा होता है – ब्राह्मी तेल सर पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और dandruff के खिलाफ भी काफी लाभदायक है यह ।

करी पत्ता के कुछ फायदे

करी पत्ता सेहत के लिए काफी लाभदायक है ।

१ इसमें vitamin A b c e होते है ।

२ cholesterol levels को control में रखता है – आज कल cholesterol level बढ़ने की समस्या काफी आम हो गयी है । करी पत्तों में जो antioxidants होते है वह बुरे cholesterol को काम और अच्छे cholesterol को बढ़ाने में मदद करते है । इससे आपका dil healthy रहता है ।

३ बालों के लिए अच्छा होता है – यह बालों का झड़ना काम कर सकते है । करी पत्ते में जो amino acids होते है वह बालों को मजबूती देते है । इसे आप नीम के पत्ते और दही के साथ mix करके बालों पर लगाएंगे तो भी फायदा होता ।

४ त्वचा के लिए अच्छे होते है – करी पत्ते को आप पीस कर दूसरे face packs के साथ mix करके अपने चेहरे पर लगाएंगे तो चेहरे पर तेज आएगा और यह acne काम करने के लिए भी लाभदायक है

५ diabetic लोगों के लिए अच्छा – रिसर्च के अनुसार करी पत्ते शरीर में blood sugar level कम करने में मदद करते है जो diabeties control करने के लिए अच्छा है ।

६ infections को दूर रखते है – रिसर्च के अनुसार यह पाया गया है की करी पत्ते त्वचा के fungal infection और acne से लड़ने के लिए अच्छे है ।

७ पाचन में सहयोग करते है – करी पत्ते आपका पाचन बेहतर करते है । और तो और यह पेट के अलसर से लड़ने में भी लाभदायक पाए गए है ।

दाद के कुछ सरल घरेलु उपाय ।

दाद एक fungal infection है जो त्वचा , नाखून और खोपड़ी पर दिखाई देता है । यह शरीर के अलग अलग हिस्सों में हो सकता है । यह गंभीर बिमारी नहीं । बच्चों में इसके होने के ज्यादा संभावना है । दाद अलग अलग तरह के होते है ।
यह एक से दुसरे को चुने से फैल भी सकता है । हम कुछ घरेलु उपाय बता रहें है । ध्यान रहे की अगर आपका दाद बहुत बढ़ गया हो तो अपने डॉक्टर को तुरंत ही दिखाएं ।

1. चाय के पेड़ की तेल- चाय के पेड़ की तेल को दिन में ३ बार एक cotton के कपडे के ज़रिये दाद पर लगाएं ।

2. लहसुन – लहसुन का छिलका निकालें और उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काटें या फिर पेस्ट बनाये और दाद पर लगाएं और एक bandage से बाँध दें ।

3. नारियल तेल – नारियल तेल को रातभर दाद पर लगा कर सोएं और सुबह धो दें ।

4. हल्दी – हल्दी के juice को एक cotton के कपडे के ज़रिये दाद पर लगाएं । दिन में इसे ३ बार लगाएं हर दिन जब तक आपका दाद चला नहीं जाता ।

5. एलो वेरा – एलो वेरा के जेल को दाद पर रात भर लगा कर सोये । सुबह उठने पर धो दें । हर दिन ऐसा करें जब तक दाद चला नहीं जाता ।

6. नीम का तेल – थोड़ा सा नीम का तेल ले और उसे दाद वाले हिस्से पर लगाएं दिन में १ से २ बार । नीम का तेल बोहुत ही strong होता है इसलिए इसे संभल कर इस्तेमाल करें । कुछ लोगों की त्वचा नीम के तेल को सह नहीं पाती और उन्हें जलन होने लगती है । अगर आपकी त्वचा इसे सह नहीं पाती तो नीम के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाए ताकि इससे नीम के शक्ति थोड़ी से कम हो जाए और आपको जलन न हो ।

दौरे यानी Stroke के ३ महत्त्वपूर्ण लक्षण

जब किसी को दौरा यानी Stroke आता है तो प्रतिक्रिया यानी reaction जल्दी देना बहुत महत्त्वपूर्ण होता है । health experts ये बताते है की research के अनुसार २४% लोग दौरा के पहले लक्षण पर, ambulance को नहीं बुलाते क्योंकि उन्हें पता नहीं होता की यह दौरा ही है या कुछ और । जबकि दौरे का एक भी लक्षण दिखने पर तुरंत action लेना चाहिए ।

दौरे के कारण लगभग ४०००० लोग हर साल मरते है । और २/३ लोग जो बच जाते है वह किसी अपंगता के शिकार हो जाते है । पर अगर हम जल्दी react करें जो इसे कम किआ जा सकता है ।

अगर आपको कोई इन लक्षणों के साथ दिखाई दे तो तुरंत ambulance को बुलाएं ।

१. चेहरा एक तरफ से उत्तर रहा है, सुन्न पड़ रहा है
२. क्या वह अपने दोनों हाथ ऊपर उठा पा रहे है और कुछ देर तक ऊपर रख पा रहे है ?
३. क्या उनका बोलना अस्पष्ट हो रहा है?

अगर इनमे से कोई भी एक लक्षण आप अपने आस पास वालो पे पाए तो तुरंत मदद करें और एम्बुलेंस बुलाएं ।

कुछ और लक्षण जो हो सकते है वह है ।
एक तरफ से शरीर का लकवा मार जाना ।
अचानक से दिखाई न देना या धुन्दला दिखना ।
चक्कर आना, लड़खड़ाना|
शरीर में संतुलन का बिगड़ना
खाना निघनले में दिक्कत होना
तेज सर दर्द होना
बेहोश हो जाना

तो तुरंत action लें और जीवन बचाएं |

आगे आने वाले जानकारी से भरपूर videos के लिए subscribe ज़रूर करें इस channel को| धन्यवाद

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है यह तो सभी जानते है पर क्या आप जानते है की खाली पेट पानी पीने के क्या फायदे है ।

१. पेट साफ़ होता है – जब आप बोहोत ज्यादा पानी पीते है तब आपका नेचुरल प्रेशर बनता है और आपका पेट पूरी तरह से साफ़ हो जाता है और शरीर में से बेकार वस्तु निकल जाती है ।

२. विषाक्त पदार्थों यानी toxins को आपके शरीर से बाहर निकालता है ।

३. भूक बढ़ाता है – सुबह पानी पीने से आपका पेट जैसे ही साफ़ होता है उसके बाद ये आपकी भूक को बढ़ाएगा जिससे आप ज्यादा नाश्ता कर पाएंगे जो बहुत ज़रूरी है ।

४. आपको चुस्त बनाता है – खाली पेट पानी पीने से लाल रक्त कोशिका को बढ़ाता है जिससे आपके शरीर में चुस्ती आती है ।

५. सर दर से दूर रखता है – काफी बार सर दर्द का कारण निर्जलीकरण यानी dehydration होता है। सुबह पानी पीने से आपके शरीर में अछि मात्रा में पानी रहेगा ।

६. पाचन में सहयोग करता है – सुबह सुबह पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करेगा जिससे अगर आपका वज़न ज्यादा है तो यह उसे घटाने में मदद करेगा।

७. त्वचा अच्छी होती है – काफी बार मुहासों का कारण पेट पूरी तरह साफ़ नहीं होता हो सकता है । सुबह सुबह ज्यादा पानी पीने से अपनी त्वचा खिलने लगेगी

८. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है – सुबह सुबह ज्यादी पानी पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है ।