Zimmedar banne ke kuch tips

जिम्मेदार बनने के कुछ tips

१. खुद को सवारें – कुछ लोगों को लगता है की बाल बिखरे हुए कपडे कैसे भी पहन लिए तो college boy की तरह cool लगेंगे । ऐसा नहीं है दोस्तों । स्वछ रहना mature बनने का पहला कदम है । हर दिन नहाइये और कपडे साफ़ और अच्छे से इस्त्री किये हुए पहने । दांत अच्छी तरह brush कीजिये और अपने बालों को भी अच्छे से कंगी कीजिये ताकि लोग आपको seriously लें ।

२ Time पर पहुंचे – चाहे दोस्तों से मिलना हो या कोई meeting हमेशा time पर पहुंचे । time पर पहुंचना यह दर्शाता है की आप खुदके और जिससे मिलने वाले है उसके time की कदर करते है जिससे आप जिम्मेदार लगते है ।

३ हमेशा तैयार रहें – चाहे आप कोई meeting attend कर रहें हो या कोई class अपने पास notes रखिये इन चीज़ों का । अगर कुछ कर ही रहें है तो उसे अच्छे से क्यों ना किया जाए ।

४ चीज़े सही जगह पर रखें – अपनी चीज़ों को सही जगह पर रखें ताकि आपको याद रहे| यह छोटी सी बात है पर यह हमारा मूल्यवान समय बचा सकती है ।

५ आलोचना को स्वीकार करें – अगर आप किसी के राय से सहमत नहीं है तो उनसे लड़िये मत । ज़रूरी नहीं की हर बार आप जो कहे वह सही हो या लोग उसे सही समझें । आलोचना इंसान का सबसे बड़ा दोस्त माना जाता है । क्योंकि आलोचना नहीं होगी तो आपको पता कैसे चलेगा अपनी गलतियों का । इसलिए लोग कुछ आपके बारे में बुरा कह रहें हो तो उसे अपने अंदर सुधार लाने में इस्तेमाल करें नाकि लोगो से लड़ने में ।

६. सबकी इज़्ज़त करें – सभी लोगों से इज़्ज़त से और शिष्टाचार से बात करें। जिम्मेदार लोग हमेशा दूसरों की इज़्ज़त करते है । जो दुसरो की इज़्ज़त नहीं करता वह दूसरों से इज़्ज़त पाता भी नहीं

Leave a Reply