Smart कैसे बने ।

दोस्तों smart लगने का मतलब सिर्फ यह नहीं की आपने अच्छे कपडे पहन लिए और हीरो जैसे style मारने लग गए । अगर आपको सचमुच smart बनना है तो यह कुछ चीज़ें अपने जीवन में ज़रूर करें ।

१. अच्छे friends circle में रहे ।
हमेशा बुद्धिमान लोगों के साथ रहें । हम काफी बार बेवकूफों के साथ रहकर अपने आप को smart समझने लगते है । जब हम अपने से ज्यादा बुद्धिमान लोगों के साथ होते है तब हमें असलियत पता चलती है की हम कितने बेवकूफ थे ।

२. Online रहने का अच्छा उपयोग करें ।
काफी बार हम अपना online वक़्त facebook के पोस्ट्स स्क्रॉल करते हुए बर्बाद करते है । internet कमाल के ज्ञान से भरपूर है । internet पर आप काफी चीज़ें सीख सकते है । सफल लोगों की interviews देख सकते है ।


३. किताबें पढ़ें ।
काफी सफल लोगों ने अपने जीवन में जो किया उसके बारे में उन्होंने ने किताबें लिखी है । ऐसी किताबों को पढ़िए । या फिर कहानियां पढ़ें । अखबार पढ़ें ।

४. नई नई चीज़ें सीखिये और नए लोगों से मिलिए ।
आप कुछ भी नया सीखने’का मौका न छोड़ें । नई भाषा सीखिये । आज कल तो सीखने के इतने साधन है । नए लोगों से भी मिलते रहें । इससे आपको लोगों को समझने का तजुर्बा होगा

५ . जो भी आप सीखते हो उसे लिखिए ।
नई चीज़े आप जैसे जैसे सीखोगे तो उसके बारे में लिखा भी ज़रूर करें । लिखने से हमारी communication skills अच्छी होती है ।

६. अपने जीवन में अनुशासन लाएं।
हर चीज़ को उसके साही समय पर करें । छोटी छोटी चीज़ों को टालिए मत । जैसे हम खाने के मामले में कभी कभी लापरवाह हो जाते है । समय पर खाते नहीं । ज़रुरत से ज्यादा सोईये मत । जब आप अपने जीवन में एक अनुशासन लायेगे तो आपको हर चीज़ के लिए समय निकालने में आसानी होगी ।

७. Exercise करें – किसी भी तरह का exercise रोज़ करें चाहे वह योगा हो weight training हो या Cardio, Yoga हो। exercise करने से हमारा तन और मन दोनों चुस्त रहते है
Peter England Affordable Shirts for Interview

Add a Comment