kaash hame school me sikhaate ye

स्कूल के दिनों में कितनी सारी चीज़ें सिखाई गयी थी हमें । history, geography, mathematics, science और ना जाने क्या क्या । पर कुछ चीज़ें जो जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण है वह नहीं सिखाई गयी । मैं यह नहीं कह रहा की जो चीज़ें सिखाई गयी वह कम महत्त्वपूर्ण है, मैं सिर्फ इतना कह रहा हु की अगर यह कुछ चीज़ें भी सीखा देते तो कितना फायदा होता हमें जीवन में ।

१. tax कैसे बचाना है और टैक्स की गणना यानी calculation कैसे करनी है ।
Tax के बारे में सोचते ही हमारा दिमाग ख़राब हो जाता है । जितना टैक्स भरने का tension नहीं उससे ज्यादा tax को calculate करने का tension रहता है । समाज में नहीं आता की किस section में कितनी बचत कर सकते है । जैसे hra में कितना percent बचा सकते है । मई खुद २०००० का नुक्सान कर चूका हु जब मुझे यह पता नहीं था की home loan के साथ हम stamp duty और registration की रकम भी हम principal में दिखा सकते है । job करने के लगभग ५ सालों तक tax के बारे में पता नहीं था ठीक तरह से तो investment क्या ख़ाक करता । अब सोचता हु काश career के शुरुवात में ही ppf ले लिया होता तो आज withdraw भी कर सकता उसे । छोटी छोटी बातों के लिए भी ca के पास

२. Life Insurance और Health Insurance
Life Insurance और Health Insurance जितनी देर से लेते है उतना ज्यादा premium यह भी नहीं पता था । term plan और endowment plan क्या होता
है । term plan तो होना ही चाहिए आपके पास अगर कोई आपके ऊपर निर्भर यानी dependent है । Health Insurance लेते समय पहले से कोई बिमारी हो तो उसका waiting period होता है । copayment क्या होता । और अगर आप शादी शुदा महिला है तो आपको premium ज्यादा भरना होगा क्योंकि insurance company यह सोचती है की आप pregnant होने वाली है । उफ़ काश स्कूल में बताते तो हमें इतनी अकाल जल्द आ जाती की कोनसा health insurance और life insurance लेना चाहिए।

३. Computer education
जब मई स्कूल में था तब computer देखना तो दूर computer के बारे में कुछ बताते भी नहीं थे । हाँ कुछ स्कूलों में ये सुविधा थी । पर मेरे english medium स्कूल मी नहीं । मैंने computer को छुआ १२वी के बाद । इतना गुस्सा आता है मुझे अपने स्कूल मैनेजमेंट पर और गवर्नमेंट पर भी की ये लोग computer education को स्कूलों में compulsory क्यों नहीं करते। अगर ये हो जाये ना तो ना जाने कितने बच्चे जिन्हें मौका नहीं मिल पाता वह अपनी काबिलियत जल्द दिखा पाएंगे ।

तो दोस्तों मेरे हिसाब से यह सारी चीज़ें स्कूल में सिखाई जाती तो बोहोत फायदेमंद होता । आपको क्या लगता है और ऐसी कौनसी चीज़ें है जिनको सिखाना चाहिए । अपने विचार comment द्वारा पोहोंचाए । code hindi का यही प्रयास है की आप बेहतर से बेहतर बने जो school colleges नहीं सिखाते वह code हिंदी में हम आपको बताएँगे ।

आगे आने वाले जानकारी से videos के लिए subscribe ज़रूर करें इस चैनल को। धन्यवाद ।

Leave a Reply