Hamari rashtrabhasha kya hai?

कुछ दिनों पहले की बात है मेरा एक दोस्त तमिलनाडु से मुम्बई आया मुझसे मिलने । मेरे घर का address ठीक तरह से ना समझने पर उसने road पर एक आदमी से पुछा sir can you please help me with this address? तब उस आदमी ने मेरे दोस्त से पुछा dont you know हिंदी ? मेरे दोस्त ने कहा no sir i am from tamil nadu। तब उन्होंने उससे गुस्से में कहा hindi is our national language and you dont know that ? हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है और तुम्हे आती नहीं ?

Hamari rashtrabhasha kya hai? अगर आपका जवाब है हिंदी तो आप गलत है । इस आदमी की तरह काफी ऐसे लोग है जिन्हें ऐसा लगता है की हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा यानी national language है । पर ऐसा नहीं है । जी हां हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा नहीं है । भारत के संविधान के अनुसार भारत की कोई राष्ट्र भाषा यानी national language नहीं है।


आइये इसे विस्तार में समझते है । भारत की इतनी आबादी में लगभग १६०० भाषाएँ है । पर इसमें से सिर्फ २२ भाषाओं को official language का दर्जा दिया गया है । हर state की एक मुख्या भाषा होती है । भारत में इतने सारे भाषा थे तो लोगों को एक करने के लिए किसी भाषा को चुनने की कोशिश की गयी । ४० % लोग हिंदी या उससे मिलती जुलती भाषा बोलते थे तो यह एक option था पर हिंदी काफी सारे लोगों को नहीं आती थी पर उन्हें english आती थी । hindi और english बोलने वालों की तादाद अन्य भाषाओं से ज्यादा थी । इसलिए १९६५ तक हिंदी और english को भारत की official language घोषित किया गया । पर states को यह छूट थी के वह हिंदी या किसी अन्य language को official तौर पर इस्तेमाल कर सकते थे जो उस state में बोली जाती हो । १९६५ में हिंदी को भारत की राष्ट्र भाषा घोषित करने वाली थी भारतीय सरकार पर काफी states थे जिनमे हिंदी नहीं बोली जाती थी । इन states ने इसका विरोध किया जो की सही था और सरकार को यह मानना पड़ा । इस समय भारत में २२ भाषाएँ है जो official तौर पर इस्तेमाल हो रही है अपने अपने states के अनुसार । तो भारत का कोई एक language national language नहीं कहा जा सकता । यह सारी २२ भाषाएँ भारत की official भाषाएँ है और राष्ट्र भाषाएँ भी मानी जा सकती है ।

उम्मीद है इस विडियो से काफी लोगों को आज यह सच पता चला होगा की हिंदी भारत की राष्ट्र भाषा यानी national language नहीं है । इसलिए आगे से अगर किसी को हिंदी नहीं आती तो यह मत कहिये की उसे राष्ट्र भाषा नहीं आती ।

Leave a Reply