Category Archives: Life Motivational [Blogs]

हमारी राष्ट्र भाषा क्या है ?

हमारी राष्ट्र भाषा क्या है ?

कुछ दिनों पहले की बात है मेरा एक दोस्त तमिलनाडु से मुम्बई आया मुझसे मिलने । मेरे घर का address ठीक तरह से ना समझने पर उसने road पर एक आदमी से पुछा sir can you please help me with this address? तब उस आदमी ने मेरे दोस्त से पुछा dont you know हिंदी ? मेरे दोस्त ने कहा no sir i am from tamil nadu। तब उन्होंने उससे गुस्से में कहा hindi is our national language and you dont know that ? हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है और तुम्हे आती नहीं ?

हमारी राष्ट्र भाषा क्या है ? अगर आपका जवाब है हिंदी तो आप गलत है । इस आदमी की तरह काफी ऐसे लोग है जिन्हें ऐसा लगता है की हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा यानी national language है । पर ऐसा नहीं है । जी हां हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा नहीं है । भारत के संविधान के अनुसार भारत की कोई राष्ट्र भाषा यानी national language नहीं है।

आइये इसे विस्तार में समझते है । भारत की इतनी आबादी में लगभग १६०० भाषाएँ है । पर इसमें से सिर्फ २२ भाषाओं को official language का दर्जा दिया गया है । हर state की एक मुख्या भाषा होती है । भारत में इतने सारे भाषा थे तो लोगों को एक करने के लिए किसी भाषा को चुनने की कोशिश की गयी । ४० % लोग हिंदी या उससे मिलती जुलती भाषा बोलते थे तो यह एक option था पर हिंदी काफी सारे लोगों को नहीं आती थी पर उन्हें english आती थी । hindi और english बोलने वालों की तादाद अन्य भाषाओं से ज्यादा थी । इसलिए १९६५ तक हिंदी और english को भारत की official language घोषित किया गया । पर states को यह छूट थी के वह हिंदी या किसी अन्य language को official तौर पर इस्तेमाल कर सकते थे जो उस state में बोली जाती हो । १९६५ में हिंदी को भारत की राष्ट्र भाषा घोषित करने वाली थी भारतीय सरकार पर काफी states थे जिनमे हिंदी नहीं बोली जाती थी । इन states ने इसका विरोध किया जो की सही था और सरकार को यह मानना पड़ा । इस समय भारत में २२ भाषाएँ है जो official तौर पर इस्तेमाल हो रही है अपने अपने states के अनुसार । तो भारत का कोई एक language national language नहीं कहा जा सकता । यह सारी २२ भाषाएँ भारत की official भाषाएँ है और राष्ट्र भाषाएँ भी मानी जा सकती है ।

उम्मीद है इस विडियो से काफी लोगों को आज यह सच पता चला होगा की हिंदी भारत की राष्ट्र भाषा यानी national language नहीं है । इसलिए आगे से अगर किसी को हिंदी नहीं आती तो यह मत कहिये की उसे राष्ट्र भाषा नहीं आती ।

काश हमें स्कूल में सिखाते यह सब ।

स्कूल के दिनों में कितनी सारी चीज़ें सिखाई गयी थी हमें । history, geography, mathematics, science और ना जाने क्या क्या । पर कुछ चीज़ें जो जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण है वह नहीं सिखाई गयी । मैं यह नहीं कह रहा की जो चीज़ें सिखाई गयी वह कम महत्त्वपूर्ण है, मैं सिर्फ इतना कह रहा हु की अगर यह कुछ चीज़ें भी सीखा देते तो कितना फायदा होता हमें जीवन में ।

१. tax कैसे बचाना है और टैक्स की गणना यानी calculation कैसे करनी है । tax के बारे में सोचते ही हमारा दिमाग ख़राब हो जाता है । जितना टैक्स भरने का tension नहीं उससे ज्यादा tax को calculate करने का tension रहता है । समाज में नहीं आता की किस section में कितनी बचत कर सकते है । जैसे hra में कितना percent बचा सकते है । मई खुद २०००० का नुक्सान कर चूका हु जब मुझे यह पता नहीं था की home loan के साथ हम stamp duty और registration की रकम भी हम principal में दिखा सकते है । job करने के लगभग ५ सालों तक tax के बारे में पता नहीं था ठीक तरह से तो investment क्या ख़ाक करता । अब सोचता हु काश career के शुरुवात में ही ppf ले लिया होता तो आज withdraw भी कर सकता उसे । छोटी छोटी बातों के लिए भी ca के पास

२. Life Insurance और Health Insurance
Life Insurance और Health Insurance जितनी देर से लेते है उतना ज्यादा premium यह भी नहीं पता था । term plan और endowment plan क्या होता
है । term plan तो होना ही चाहिए आपके पास अगर कोई आपके ऊपर निर्भर यानी dependent है । Health Insurance लेते समय पहले से कोई बिमारी हो तो उसका waiting period होता है । copayment क्या होता । और अगर आप शादी शुदा महिला है तो आपको premium ज्यादा भरना होगा क्योंकि insurance company यह सोचती है की आप pregnant होने वाली है । उफ़ काश स्कूल में बताते तो हमें इतनी अकाल जल्द आ जाती की कोनसा health insurance और life insurance लेना चाहिए।

३. computer education – जब मई स्कूल में था तब computer देखना तो दूर computer के बारे में कुछ बताते भी नहीं थे । हाँ कुछ स्कूलों में ये सुविधा थी । पर मेरे english medium स्कूल मी नहीं । मैंने computer को छुआ १२वी के बाद । इतना गुस्सा आता है मुझे अपने स्कूल मैनेजमेंट पर और गवर्नमेंट पर भी की ये लोग computer education को स्कूलों में compulsory क्यों नहीं करते। अगर ये हो जाये ना तो ना जाने कितने बच्चे जिन्हें मौका नहीं मिल पाता वह अपनी काबिलियत जल्द दिखा पाएंगे ।

तो दोस्तों मेरे हिसाब से यह सारी चीज़ें स्कूल में सिखाई जाती तो बोहोत फायदेमंद होता । आपको क्या लगता है और ऐसी कौनसी चीज़ें है जिनको सिखाना चाहिए । अपने विचार comment द्वारा पोहोंचाए । code hindi का यही प्रयास है की आप बेहतर से बेहतर बने जो school colleges नहीं सिखाते वह code हिंदी में हम आपको बताएँगे । आगे आने वाले जानकारी से videos के लिए subscribe ज़रूर करें इस चैनल को। धन्यवाद ।

जिम्मेदार बनने के कुछ tips

जिम्मेदार बनने के कुछ tips

१. खुद को सवारें – कुछ लोगों को लगता है की बाल बिखरे हुए कपडे कैसे भी पहन लिए तो college boy की तरह cool लगेंगे । ऐसा नहीं है दोस्तों । स्वछ रहना mature बनने का पहला कदम है । हर दिन नहाइये और कपडे साफ़ और अच्छे से इस्त्री किये हुए पहने । दांत अच्छी तरह brush कीजिये और अपने बालों को भी अच्छे से कंगी कीजिये ताकि लोग आपको seriously लें ।

२ time पर पहुंचे – चाहे दोस्तों से मिलना हो या कोई meeting हमेशा time पर पहुंचे । time पर पहुंचना यह दर्शाता है की आप खुदके और जिससे मिलने वाले है उसके time की कदर करते है जिससे आप जिम्मेदार लगते है ।

३ हमेशा तैयार रहें – चाहे आप कोई meeting attend कर रहें हो या कोई class अपने पास notes रखिये इन चीज़ों का । अगर कुछ कर ही रहें है तो उसे अच्छे से क्यों ना किया जाए ।

४ चीज़े सही जगह पर रखें – अपनी चीज़ों को सही जगह पर रखें ताकि आपको याद रहे| यह छोटी सी बात है पर यह हमारा मूल्यवान समय बचा सकती है ।

५ आलोचना को स्वीकार करें – अगर आप किसी के राय से सहमत नहीं है तो उनसे लड़िये मत । ज़रूरी नहीं की हर बार आप जो कहे वह सही हो या लोग उसे सही समझें । आलोचना इंसान का सबसे बड़ा दोस्त माना जाता है । क्योंकि आलोचना नहीं होगी तो आपको पता कैसे चलेगा अपनी गलतियों का । इसलिए लोग कुछ आपके बारे में बुरा कह रहें हो तो उसे अपने अंदर सुधार लाने में इस्तेमाल करें नाकि लोगो से लड़ने में ।

६. सबकी इज़्ज़त करें – सभी लोगों से इज़्ज़त से और शिष्टाचार से बात करें। जिम्मेदार लोग हमेशा दूसरों की इज़्ज़त करते है । जो दुसरो की इज़्ज़त नहीं करता वह दूसरों से इज़्ज़त पाता भी नहीं

ज़िन्दगी में यह कुछ चीज़े याद रखिये ।

ज़िन्दगी में यह कुछ चीज़े याद रखिये ।

१. ज्यादा सोचने से आपकी अंदरूनी ख़ुशी कम हो सकती है ।
किसी भी चीज़ के बारे जब हम ज़रुरत से ज्यादा सोचते है तो हमारे मन में चिंता बढ़ने लगती है । ज्यादा सोचने से उस चीज़ का हल तो नहीं निकल पाता पर हमारी अंदरूनी ख़ुशी कम होती है।

२. हर इंसान अलग है और हर एक का सफर भी अलग है ।
हर इंसान में अपनी एक खूबी होती है। कोई गाना अच्छा गाता है तो कोई खाना अच्छा बनाता है । हर कोई चीज़ों को अपनी अपनी तरह से सीखता है । जिस चीज़ में आपका मन है उससे सीखें । यह ज़रूरी नहीं की अगर कोई आपकी उम्र में आपसे बहुत ज्यादा सफल है तो आपको भी उतना ही सफल होना है । हमें पता नहीं होता की कौन किस परिस्थिति में है या था । हर किसी की परिस्थिति अलग है । इसलिए हर किसी के सफल होने का समय भी अलग है । पर अपनी तरफ से मेहनत पूरी करें हमेशा, वह बेकार नहीं जाएगी कभी |

३. हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहे
दोस्तों ज़िन्दगी में इतनी सारी चीज़ें है करने के लिए जितनी हम सोच भी नहीं सकते। आपने अगर एक चीज़ सीख ली है और जैसे जैसे आपको खाली समय मिलेगा भविष्य में आप और भी चीज़े सीखते रहे जैसे singing, writing, computers, swimming, table tennis, chess इत्यादि । यह आपको मानसिक रूप से भी बेहतर रखेगा हमेशा ।

४. हमेशा अपने आपको पहले से बेहतर बनाने की कोशिश करें

जैसे आपका कोई छोटा business हो तो उसे बड़ा करने की सोचे । आज हम जैसे जी रहें है २० साल पहले यह सुविधा नहीं थी । कुछ लोगो ने हमेशा बेहतर करनेका सोचा तब ही तो यह हुआ है । इसलिए हमेशा अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

५. सकारात्मक सोच से ज़िन्दगी अच्छी होने लगती है ।

६. सबके साथ अच्छा बर्ताव करें ।
भले ही आपको कोई पसंद ना हो पर उनसे भी आप बर्ताव अच्छा करें । इससे लोग आपको पसंद करेंगे ।

७. अपने क्रोध को हमेशा काबू में रखने की कोशिश करें
कभी कभी हमें बहुत ज्यादा क्रोध आता है । वह भले ही थोड़े समय के लिए हो पर उसका हमारे मन पर असर काफी समय तक रहता है । कितना भी क्रोध आये पर कभी कुछ ऐसा न करें जिससे आपको बादमे पछताना पड़े ।

८. आप अपने अतीत को बदल नहीं सकते
आप अपने अतीत को बदल नहीं सकते तो उसके बारे में बोहुत सोचना बेकार है । इसलिए हमेशा अपने वर्त्तमान में जिए । जो अतीत है वह जा चूका है और जो भविष्य है वह अभी आया नहीं है तो आप अभी से ही चिंता करेंगे तो खुश रह नहीं पाएंगे ।

Smart कैसे बने ।

दोस्तों smart लगने का मतलब सिर्फ यह नहीं की आपने अच्छे कपडे पहन लिए और हीरो जैसे style मारने लग गए । अगर आपको सचमुच smart बनना है तो यह कुछ चीज़ें अपने जीवन में ज़रूर करें ।

१. अच्छे friends circle में रहे ।
हमेशा बुद्धिमान लोगों के साथ रहें । हम काफी बार बेवकूफों के साथ रहकर अपने आप को smart समझने लगते है । जब हम अपने से ज्यादा बुद्धिमान लोगों के साथ होते है तब हमें असलियत पता चलती है की हम कितने बेवकूफ थे ।

२. online रहने का अच्छा उपयोग करें ।
काफी बार हम अपना online वक़्त facebook के पोस्ट्स स्क्रॉल करते हुए बर्बाद करते है । internet कमाल के ज्ञान से भरपूर है । internet पर आप काफी चीज़ें सीख सकते है । सफल लोगों की interviews देख सकते है ।

३. किताबें पढ़ें ।
काफी सफल लोगों ने अपने जीवन में जो किया उसके बारे में उन्होंने ने किताबें लिखी है । ऐसी किताबों को पढ़िए । या फिर कहानियां पढ़ें । अखबार पढ़ें ।

४. नई नई चीज़ें सीखिये और नए लोगों से मिलिए ।
आप कुछ भी नया सीखने’का मौका न छोड़ें । नई भाषा सीखिये । आज कल तो सीखने के इतने साधन है । नए लोगों से भी मिलते रहें । इससे आपको लोगों को समझने का तजुर्बा होगा

५ . जो भी आप सीखते हो उसे लिखिए ।
नई चीज़े आप जैसे जैसे सीखोगे तो उसके बारे में लिखा भी ज़रूर करें । लिखने से हमारी communication skills अच्छी होती है ।

६. अपने जीवन में अनुशासन लाएं।
हर चीज़ को उसके साही समय पर करें । छोटी छोटी चीज़ों को टालिए मत । जैसे हम खाने के मामले में कभी कभी लापरवाह हो जाते है । समय पर खाते नहीं । ज़रुरत से ज्यादा सोईये मत । जब आप अपने जीवन में एक अनुशासन लायेगे तो आपको हर चीज़ के लिए समय निकालने में आसानी होगी ।

७. Exercise करें – किसी भी तरह का exercise रोज़ करें चाहे वह योगा हो weight training हो या Cardio, Yoga हो। exercise करने से हमारा तन और मन दोनों चुस्त रहते है