English सीखते समय यह चीज़े ना करें

१ आप सोचते है की english सीखना बहुत मुश्किल काम है – अगर आपको लग रहा है की english सीखना बहुत मुश्किल है तो फिर शायद आप कोई गलत तरीके से सीख रहें है । ऐसा कोई तरीका अपनाइये जिससे आपको english सीखना आसान लगे । english सीखना कोई ज्ञान लेने जैसे चीज़ नहीं यह एक कौशल है यानी skill है जो करने से ही आएगी यानी बोलने से । जहा भी सही मौका हो वहाँ english बोलने से हिचकिचाइए मत ।

२ . बात करते समय शर्म न करें – लोग इंग्लिश बोलते समय शर्माते है अगर उन्हें ठीक से अंग्रेजी नहीं आती । आपको शर्म करने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं है । आपको जितनी भी अंग्रेजी आती है उतनी कहें । अगर किसी जगह कोई word भूल गए या grammer भूल गए तो घबराइये मत वहां हिंदी का इस्तेमाल कर लीजिये पर संकोच के कारण रुकिए मत ।


३ . निराश मत होइए – इंग्लिश सीखते समय एक ससमय ऐसा आएगा जब आप निराश होने लगेंगे । पर इसको अपने english सीखने के आड़े ना आने दें । काफी चीज़ें आप भूल जायेंगे कोई बात नहीं । काफी बार words sentence grammer ठीक से बोल नहीं पाएंगे पर इससे निराश मत होइए । किसी भी चीज़ को लगातार करने से ही वह आप ठीक तरह से सीख सकते है । इसलिए इन बातों को दिल से ना लगाएं और अपनी english बोलने की प्रैक्टिस जारी रखें ।

४. चीज़ों को निजी तौर पर ना लें – अगर लोग आपकी बात समाज नहीं पा रहें है तो ऐसा ना सोचे की मेरे बोलने का तरीका ठीक नहीं है इसलिए वह समाज नहीं पा रहें ।इस दुनिया में बहुत से लोग बहुत से accent में बात करते है । काफी बार लोग आपको कहेंगे “sorry i did not get you” । इससे upset मत होइए । आराम से बात करें । फिर से कहें ।

५. अपने आप को किसी से compare ना करें – हर कोई अलग अलग level पर होते है और हर कोई अपने अपने speed से सीखते है । भाषा सीखते वक़्त कभी भी अपने आपको किसी से compare नहीं करना चाहिए । कोई बात नहीं अगर आप उतनी आसानी से नहीं बोल पाते । सब एक जैसे नहीं सीखते । अगर compare करना ही है तो खुद को खुद से ही compare करें की आप पहले कैसे बोलते थे और अब कैसे बोलते है । प्रैक्टिस करके अगर आपने अपने आपको सुधारा है तो यही आपकी जीत है ।

Leave a Reply