Category Archives: कैसे करें

कैसे निकालें credit card से पैसे बिना किसी interest के

आज मैं आपको बताऊंगा की किस तरह से आप credit card से पैसे withdraw यानी निकाल सकते है वह भी बिना किसी interest के । इस काम में हमारी मदद करेगा paytm app । paytm में हम credit card द्वारा पैसे डाल सकते है ।

सबसे पहले paytm app अपने मोबाइल पर open करें । add money पर click करें । rs ५००० add करें अपने क्रेडिट कार्ड से । अब आपका available balance हो गया Rs ५००० । पैसे भेजने के लिए पहले passbook पर click करें | अब send money पर क्लिक करें । transfer money to bank पर click करें । अब amount भरें जितना आपको transfer करना है । account holder का नाम डालें । आप ये पैसे किसी को भी भेज सकते है । यह ज़रूरी नहीं की अकाउंट आपका ही हो । अब account number डालें । ifsc code डालें । और send money पर click करें । तुरंत ही ये पैसे bank account में transfer हो जाते है। फिलहाल paytm की मासिक limit Rs. २०००० ही है । तो आप एक महीने में Rs. २०००० से ज्यादा transfer नहीं कर पाएंगे । और एक बार में आप ५००० से ज्यादा ट्रांसफर नहीं कर सकते बैंक में । bank account में ट्रांसफर करने के लिए फ़िलहाल paytm में कोई fees या charges नहीं है।

अब आप सोच रहे होंगे की यह पैसे तो ४०-५० दिन के बाद credit card को वापस करने होंगे तो इसका क्या फायदा । पर आप सोचिये कभी कभी महीने के बीच में हमारे पास पैसे नहीं होते और पैसे की ज़रूरत पड़ने पर दोस्तों या रिश्तेदारों से पैसे मांगते है और उन्हें कहते है की salary आजाने पर लौटा देंगे । इस तरीके से हमें किसी से भी पैसे मांगने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी । ये पैसे हम ४० -५० दिनों में इस्तेमाल करके जब अगले महीने हमारी salary आ जायेगी तब credit card का bill भर सकते है । credit card के direct पैसे निकालने पर लगभग २४ -३० % interest लग जाता है । पर इस तरीके से हमें कोई extra charge नहीं लगेगा

पर दोस्तों आप ये पैसे तब ही ट्रांसफर करें जब आपको पूरा यकीं हो की आप अगले महीने उसे लौट देंगे, वार्ना अगर आपने नहीं लौटाया तो आपका credit rating तो खराब होगी ही साथ साथ credit card वाले बोहोत परेशान भी करेंगे ।