Salary negotiate kaise karen?

कितनी salary चाहते है आप ? कम बताएँगे तो काफी नुक्सान हो सकता है और बहुत ज्यादा बता दिया तो शायद interview से ही बाहर । पर थोड़ी सी research करके आप पता लगा सकते है की आपको कितनी salary मांगनी चाहिए। Salary.com, Glassdoor.com and PayScale.com इन websites पर देखिये की आपकी experience और job profile वाले को कितनी सैलरी इस वक़्त companies दे रहीं है । इसे आपको एक idea आ जायेगा की आपकी सैलरी minimum कितनी होनी चाहिए । तो उससे कम salary accept मत कीजिये ।

अगर आप एक ही कंपनी में काफी साल से काम कर रहें है तो आपकी salary market standard से कम होने के chances ज्यादा है क्योंकि एक ही company में हर साल अच्छा increment मिलना बहुत मुश्किल है । काफी companies interview के वक़्त सैलरी देते वक़्त current salary को ज्यादा महत्व देती है । तो अगर आपकी current salary market standard से कम है और आप market standard के हिसाब से hike चाहते है तो उस company को यह बताइये की क्यों आप ज्यादा salary के काबिल है । जैसे आप कह सकते है की आपका experience ज्यादा है या आपके skills काफी बेहतर है । जब तक सामने वाली company आपको जॉब offer नहीं करती तब तक salary का ज़िक्र मत कीजिये yaani last round jo HR ka hota hai usi me salary ki baat karen. Haan agar pahle salary bataane par zor diya jaa raha hai to kahiye mai is position ke hisaab se best expect kar raha hun ya ek range bata dijiye । salary अगर market standard के हिसाब से काफी कम है तो यह बात सभ्य तरीके से उन्हें बताइये । अगर आपके काफी समझाने पर भी comapny आपको सैलरी बढ़ाकर नहीं दे रही तो दूसरे benefits में बढ़त मांगिये जैसे health insurance parents के लिए, घर से काम करने की सुविधा वग़ैरा ।

आप चाहें तो कम salary accept कर सकते है अगर आपको लगता है की आपकी current कंपनी उसके बदले आपको सैलरी बढ़ा सकती है । अगर पहले किसी को आपकी company ने resignation के वक़्त सैलरी बढ़ा कर दी है तो chances है की आपको भी बढ़ा कर मिल जाए ।

Peter England Affordable Shirts for Interview

Add a Comment