खुद का Business शुरू करते समय यह चीज़े ज़रूर करें ।

कोई भी बिज़नस एक idea यानी सोच से शुरू होता है पर सोच से भी ज्यादा महत्त्वपूर्ण है उसका कार्यान्वयन यानी implementation । कहना आसान है पर करना मुश्किल इसलिए सबसे पहले तो जो भी काम हो उसका विभाजन यानी break down करें। हम आपको आज ६ चीज़े बता रहे है जो आपको बिज़नस शुरू करते समय करनी है ।

१. Business plan बनाए – Business क्या किसी भी महत्त्वपूर्ण चीज़ के लिए plan बहुत ज़रूरी होता है । एक सादा Business plan बनाए शुरू करने के लिए । कोशिश करें Business plan को १ से २ page में ही लिखने की। शुरू में ज्यादा निवेश यानी investment वाला Business plan ना बनाए । हमें सबसे पहले market को test करना है इसलिए कम budget को ध्यान में रखकर ही Business plan बनाए ।
Business plan में ये चीज़े होनी चाहिए
१. Executive Summary यानी कार्यकारी सारांश – यह एक छोटा सा सारांश होगा आपके business के बारे में जो आपके पूरे plan को कुछ lines में समझायेगा पढ़ने वाले को । यह लगभग आपके पूरे page का ५-१० % होगा ।
२. Mission statement यानी मिशन वक्तव्य लिखे – यह कुछ वाक्य होंगे जिनमे आप बताएँगे की आपके business का मकसद क्या है । ऐसी कौनसी problem है जिसका solution आपका business देने वाला है । profit कमाना तो सभी business का मकसद होता ही है पर दोस्तों इसमें आपको बताना है की आपका business क्या हासिल करना चाहता है जैसे आपने motorcycle की बिज़नस शुरू की तो आप लिख सकते है की आपके बिज़नस का मकसद है अपंग लोगों को बेहतरीन motorcycle प्रधान करना जो वह आसानी से चला पाए ।
३ Business description यानी व्यापार विवरण – या कुछ lines की होगी जो आपके business को समझा पाए ।
४ SWOT analysis – SWOT का full form है S – Strengths यानी ताकत – आपके बिज़नस में क्या ताकत है जो आप इस्तेमाल कर सकते है । Weaknesses यानी कमज़ोरी – आपके business की कमज़ोरियाँ क्या क्या है ।
Opportunities यानी मौके – आपके business में ऐसे कौन कौनसे मौके है जिनका इस्तेमाल करनके आप अपने प्रतिध्वंधियों से आगे निकल सकते है ।
Threats यानी डर – आपको आपके प्रतिद्ववंदियों की कौनसी चीज़ों से डर है ।
५ Competitor analysis अपने प्रतिद्ववंदियों का विश्लेषण
६ Market analysis market का विश्लेषण
७ Marketing plan – आपके बिज़नस का marketing plan क्या होगा
८ Operations plan – यानी आपकी company में कौन लोग क्या चीज़ें करेंगे ।
९ Financial plan यानी वित्तीय का plan – पैसा किन चीज़ों में कितना लगेगा इत्यादि
१० Management summary – आपके मैनेजमेंट में कौन कौनसे positions होंगे ।

२. budget decide करें – शुरू में अपना budget कम रखें । जो भी चीज़े चाहिए होंगी business शुरू करने के लिए उसका एक list बनाये जैसे computer, printer, telephone, office की जगह। और पैसे reserve भी रखें ताकि आपातकालीन समय में आपका business ठप ना हो ।

३. पैसे ध्यान से खर्च करें – कभी कभी business ज्यादा खर्च आ जाने पर हमें पता नहीं चल पाता की इसमें हम personal account से पैसे दे रहे है । ऐसी नौबत आने ना दे की आपको personal account से पैसे किसीको देना पड़े । कोई bookkeeping software इस्तमाल करें या हो सके तो एक accountant रखें जो आपके business का पूरा हिसाब खिताब रखे taxes के साथ।

४ branding करें – अपनी company का logo बनवाए और उसके colors के हिसाब से अपना business card भी बनाए ।

५. Website बनवाए – जो भी आपका business हो छोटी websites तो आज कल सस्ते में बन जाती है । website बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि इससे आपके customers को तुरंत आपके business की जानकारी online प्राप्त हो जाती है । website के साथ साथ आप अपना facebook twitter और linkedin पेज भी बनाए ताकि आप social media पर लोगों को दिखें ।

६ भविष्य में आपके business में क्या करेंगे यह सोचे – अपने business और प्रतिद्ववंदियों को जाने और यह सोचें की भविष्य में आप अपने business को और बढ़ा कर कैसे सफल होंगे ।

तो दोस्तों यह थी कुछ चीज़े जो बिज़नस शुरू करते समय हमें करनी चाहिए ।

और भी जानकारी से भरे videos की notifications के लिए इस channel को subscribe ज़रूर करें।

Add a Comment