Job Interview ke kuch kaam ke tips

जॉब इंटरव्यू काफी लोगों को tension दे देता है । आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जो आपको आपके जॉब इंटरव्यू में सफल होने में मदद करेंगे ।

१. Research करें कंपनी, job profile और इंटरव्यू लेने वाले मेनेजर के बारे में
आपको सबसे पहले employer यानी आपकी कंपनी की requirement को समझना होगा । उन्हें जो चाहिए वही आपको देना है । इसलिए company की वेबसाइट पर पहले उसके about section को पढ़े । उसके कुछ latest publications, news भी पढ़े जिससे आपको अभी उस company में क्या चल रहा है पता लगेगा ।
जिस role के लिए आपने apply किया है उसकी हर एक requirement को पढ़ लीजिये जॉब profile में ।
अगर आपको interview लेने वाले manager का नाम पता है तो एक बार linkedin में search कर लें । इससे यह पता चलेगा की उसे किस चीज़ में ज्यादा experience है । उस हिसाब से आप अपनी तैयारी कीजिये ताकि interviewer के सवालों के जवाब आप अच्छी तरह दे सकें

२ Interview के सवालों को review करें
www.glassdoor.com पर उन लोगों के reviews पढ़ें जिन्होंने इस company में इंटरव्यू पहले दिया हुआ है । आपको glassdoor पर काफी companies के reviews मिल जायेंगे। इसमें candidates अपने interview के experience को share किआ है और कुछ interview के सवाल भी मिल जायेंगे । इन्हें पढ़कर आपको एक अच्छा idea मिल जायेगा की इस कंपनी का interview कैसा होता है और किस तरह की preparation करनी पड़ेगी ।


३ अच्छी dressing करें – कुछ companies में smart casual dressing allowed होती है । पर कोशिश करें की हर कंपनी में फॉर्मल पहन कर ही जाए क्योंकि काफी सारी companies में formals ही पहनते है इंटरव्यू के वक़्त। कपडे अच्छे से इस्त्री किये होने चाहिए । नाख़ून कटे हुए । बाल अच्छी तरह से comb किये हुए । jewellery और accessories कम से कम पहने । interview से पहले cigarette smoke ना करें और हो सकते तो तुरंत पहले कुछ खायी मत । दांत अच्छे से brush कर लीजिये या mouthwash का इस्तेमाल कर लें ।

४. time पर पहोंचे, आराम करें
अपने interview के १५ मिनट पहले पोहोंचे । जो भी paperwork हो उसे ख़तम करें और settle हो जाएँ । जल्दी आने से आप office का हाल भी देख सकते है । interview की पहले वाले दिन अपना resume की copies, pen और notebook bag में रख लें ताकि इंटरव्यू के दिन भूल न जाएँ । ऑफिस के अंदर पहूंचते ही अपना phone silent पर दाल दें

५. confidence के साथ बात करें
interview शुरू हो जाने पर जो भी सवाल आपसे पूछे जायेंगे उसका सही जवाब दीजिये कॉन्फिडेंस के साथ और अगर किसी सवाल का जवाब नहीं पता तो विनम्रता से कहें की आपको नहीं पता जैसे sorry i dont know. हमेशा to the point जवाब दें । जो भी सवाल होगा आप उसके आगे पीछे की लंबी कहानी सुनाने मत बैठ जाइये । interviewer इससे irritate हो सकते है । इसलिए अपना जवाब सरल और सवाल के दायरे तक ही रखें ।

६ अपने अभी के boss, company या colleague के बारे में कुछ भी बुरा ना कहें – चाहे आपका boss company या कोल्लेअगुएस चाहे जितने भी बुरे हो पर interview में उनकी बुराई बिलकुल भी न करें। यह बहुत बुरा impression छोड़ता है आपका ।

७. Body language यानी शारीरिक भाषा पर ध्यान दें – अगर आप interesting चीज़े नीरस तरीके से कहेंगे तो सुनने वाले को बिलकुल भी अच्छा नहीं लगेगा । इसीलिए जहाँ ज़रूरत हो वहां smile, eye contact, गर्दन हिलाना, हाथ हिलाना यह सब करें । पर ध्यान रहे यह naturally आना चाहिए । तो इसीलिए आपको इसकी प्रैक्टिस इंटरव्यू के पहले की कर लेनी चाहिए ।

Peter England Affordable Shirts for Interview
https://youtu.be/9tqMzR_mavU

Add a Comment