Job छोड़ते वक़्त यह पांच चीज़े करें ।

कभी कभी नौकरी छोड़ने के उत्साह में हम कुछ गलतियां कर बैठते है अनजाने में और अपना career risk में डाल देते है । आपने अपनी नौकरी छोड़ने का मन बना लिया है तो इन चीज़ों का ध्यान ज़रूर रखें

१. Direct resignation email ना करें पहले अपने manager से बात कीजिये – कुछ freshers या थोड़े experienced लोग भी नौकरी मिलते ही सीधे से resignation email कर देते है बिना अपने manager से बात किये । यह आपका बहुत ही बुरा impression छोड़ता है। ऐसा मत सोचिये की अब इस company में नहीं आना तो कुछ भी कर सकते है । हो सकता है इस कंपनी का कोई सीनियर आगे जाकर आपको किसी दूसरी कंपनी में मिले, उस वक़्त आपकी छवि उसके सामने अच्छी होनी चाहिए । जो भी हो आप नौकरी छोड़ते वक़्त सबसे पहले काम है अपने manager और अगर manager छुट्टी पर हो तो जिसको भी आप रिपोर्ट कर रहें हो उसे यह बताना की आप नौकरी छोड़ना चाहते है ।

२. Retention के वक़्त सभ्यता से बात करें – अगर company आपको retain यानी पैसे बढ़ा कर रोकने की कोशिश कर रही है तो उनसे सभ्यता से बात करें और मना भी सभ्यता से करें। ऐसा बिलकुल ना दिखाए की आपको अब किसी चीज़ की कोई परवाह नहीं ।

३. अच्छा reputation बनाकर जाएँ – अपने notice period में भी अपना काम अच्छी तरह करें । किसीको कोई शिकायत का मौका न दें । याद रखिये आपका एक गलत व्यवहार कंपनी में आपकी reputation को नष्ट कर सकता है ।

४ . अपने manager या boss के साथ अच्छा सम्बंध रखें – नौकरी छोड़ने की ख़ुशी में काफी बार हम्मे attitude आ सकता है जिससे हम अपने boss से ठीक से बात नहीं करते । ऐसा नहीं करना चाहिए । याद रखिये हो सकता है आपको इस कंपनी में या अपने boss के साथ दोबारा काम करना पड़े ।

५ . Company की जो भी चीज़ें हो वह लौटा कर जाए – company ने जो चीज़ें आपको दी है जैसे laptop, headphone, data plug, या कोई cd उसे ज़रूर लौट कर जाए। कोई भी चीज़ अपने साथ लेकर न जाए । company हमेशा आपको जो भी चीज़ें देती है उसका track रखती है । तो ऐसा ना सोचे की company को पता नहीं लगेगा की आपके पास कोण कोनसी चीज़े है जो उन्होंने दी हुई है ।
Peter England Affordable Shirts for Interview

Add a Comment