Jaldi promotion paane ke kuch tips

संतोष एक कंपनी में ५ साल से काम कर रहा है । वह अपना काम बहुत अच्छे से करता है और ज्यादा घंटे ऑफिस में बिताता है । पर इसके बावजूद भी संतोष को २ साल से promotion नहीं मिल रहा । उसके दोस्त रमेश को promotion मिल गया जो overtime भी नहीं करता । ऐसा क्यों हुआ । हालांकि सफलता के लिए मेहनत करना सबसे ज़रूरी है इसके अलावा भी ऐसी कुछ चीज़े हैं जो ज़रूरी है ।

१. सीखने की जिज्ञासा रखें – आपने school और college में काफी सीख होगा । पर सीखने की जिज्ञासा से आप अपने आस पास की चीज़ों से सीख सकते है । अपनी company के culture और values के बारे में जाने । सीखने की जिज्ञासा होगी तो आप company के भविष्य के बारे में भी जान सकते है और आप उस हिसाब से मेहनत कर सकते है जिससे आपकी company को फायदा होगा और कंपनी आपको notice करेगी ।

२. सभी काम आसान नहीं होते – कुछ काम आपको एक challenge देते है । आप शायद उस काम में सफल ना हो पाएं पर वापस कोशिश करके उसे अच्छी तरह करेंगे तो सफलता आपके कदम ज़रूर चूमेगी । द्रढता और एक plan के साथ फिर से कोशिश करें ।

३. Leader बनिए – लीडर बनिए और एकजुट होकर अपने team के साथ काम करिये । अपनी टीम की मेहनत की सराहना करें । अपनी team के हर member को ऐसा काम दीजिये जो उनके अंदर का best सामने ला सके ।


४ भविष्य के बारे में सोचें – आपकी performance आपके पर्सनल rating को अच्छा कर रहीं है पर यह कंपनी को किस तरह से मदद कर रहीं है । कोशिश करें की आपके अच्छे काम का असर कंपनी की growth पर पड़े । business minded approach लेकर काम करेंगे तो फायदा होगा सिर्फ एक machine की तरह रात दिन काम करने से नहीं । याद रखिये आपकी growth आपकी कंपनी की growth पर निर्भर है ।

५ ज़िम्मेदारी लें – अगर आप सफल होते है तो आपकी पूरी team को credit मिलता है पर अगर आप किसी target को achieve करने में असफल होते है तो खुद ज़िम्मेदारी लीजिये असफलता का । जो भी गलती हुई है उसे सुधारने के लिए ज़रूरी कदम उठाएं । याद रखिये senior बनने पर आपकी ज़िम्मेदारियाँ बढ़ जाती है ।

६ परिस्थिति के अनुसार अपने आपको बदलिए – market में इस वक़्त किन चीज़ों की ज़रूरत है इससे अवगत रहिये । आपको राजनितिक, टेक्नोलॉजी और इकनोमिक हालात के अनुसार अपने आप को बदलना होगा । senior position में पहुँचने के बाद जल्दी अपने आपको हालात के अनुसार बदलना बहुत ही ज़रूरी हो जाता है ।

७ नैतिकता रखिये – चाहे जो भी हो अनैतिक चीज़ें ना करें । याद रखिये आपको आपके कंपनी में जो लोग है उनके लिए एक अच्छी मिसाल बनना है ।

Add a Comment